उत्तर प्रदेशलखनऊसमग्र समाचार

आर्यकुल में नवागमन कार्यक्रम के साथ नये सत्र का आरम्भ

लखनऊ 21 अक्टूबर। बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कालेज लखनऊ में नये सत्र का शुभारम्भ नवागमन कार्यक्रम के साथ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एनबीआरआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.शरद श्रीवास्तव के  साथ कालेज के चेयरमैन के.जी.सिंह, प्रबंध निदेशक डॉ.सशक्त सिंह और विशिष्ट अतिथि के तौर पर मनोज सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत  सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्ज्वलन से साथ मुख्य अतिथितियों को कॉलेज के उपनिदेशक आदित्य सिंह द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि डॉ. शरद श्रीवास्तव ने छात्र—छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे इस विद्यालय से लंबे समय से जुड़े हुए हैं। आर्यकुल कॉलेज गुरुकुल परंपरा का संवाहक है जहां फार्मेसी के साथ मैनेजमेंट की शिक्षा भी को प्रदान की जाती है। उन्होंने बीफार्मा के बच्चों को बताया कि यह कोर्स आज के समय में बाजार की मांग बन गया है। जो भी इस कोर्स की पढ़ाई अच्छे ढंग से करता है वह निश्चित ही रोजगार पाता है। इसके साथ जो बच्चें यहां पूर्व में फार्मा की पढ़ाई करके निकले हैं वह फार्मा के क्षेत्र में बड़े पदों पर कार्य कर रहे हैं जो कि कालेज के लिए गर्व की बात है। उन्होंने बच्चों को धैर्य के साथ पढ़ाई करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की बात कही।


इसके बाद कालेज के  प्रबंध निदेशक डॉ. सशक्त सिंह ने  छात्र—छात्रओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय में रैगिंग के लिए कोई स्थान नहीं है यहां रैगिंग के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति अपनाई जाती है उन्होंने कहा कि विद्यालय में समितियां बनी है जिनसे एक बेहतर कोऑर्डिनेशन मिलता है विद्यालय अपने बच्चों  को कम से कम एक रोजगार का अवसर अवश्य प्रदान करता है  जो उस छात्र की काबिलियत पर निर्भर है डॉ. सिंह ने कहा आप का व्यवहार एवं धैर्य का पालन  आपको एक बेहतर स्टूडेंट बनाता है उन्होंने बताया की ऐसा ही एक अन्य कार्यक्रम नवंबर में भी नवागंतुक छात्र —छात्राओं के लिए आयोजित किया जाएगा।

इसके साथ ही नए आए हुए छात्रों को अपने सीनियर्स का पूरा सम्मान करना चाहिए । छात्रावास  में अन्य बच्चों का जाना पूर्ण प्रतिबंधित है विद्यालय की कार्यप्रणाली के विषय में उन्होंने बताया कि विद्यालय में स्टूडेंट फेडरेशन  के चुनाव प्रतिवर्ष किए जाते हैं जिसमें योग्य छात्रों को अपनी नेतृत्व क्षमता को   परखने का अवसर मिलता है

कार्यक्रम के अगले चरण में सारे फैकेल्टी मेंबर्स एवं अन्य  स्टाफ मेंबर्स का परिचय  नवागंतुक छात्रों से कराया गया।

Related Articles

Back to top button
Close