अन्यआगराइलाहाबादउत्तर प्रदेशकानपुरगोरखपुरजरूर पढ़ेंपड़तालब्रेकिंग न्यूज़मेरठराज्यलखनऊ

मासूम अभिनय को मिली नई जिंदगी आरबीएसके की टीम ने कराया निशुल्क इलाज

संभल। जनपद के ब्लॉक जुनावई स्थित ग्राम अजीजपुर निवासी राजेश का पुत्र अभिनय जन्म के तुरंत बाद ही बचपन से बीमार और गुमसुम रहता था। 23 माह के मासूम अभिनय का उपचार कराने के लिए अभिनय के पिता राजेश ने अपने जनपद सहित आसपास के सभी शहरों के अच्छे अस्पतालों में इलाज के लिए प्रयास किया। परन्तु, किसी भी अस्पताल में अभिनय को कोई सफल उपचार नहीं मिला। केवल पैसे की बर्बादी हुई।

इसके बाद राजेश को उनके गॉंव की आशा द्वारा ब्लॉक पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के कार्यरत मोबाइल हैल्थ टीम के विषय में जानकारी दी। साथ ही बच्चे को मोबाइल हेल्थ टीम को दिखाने के लिए भी प्रेरित किया। टीम में डॉ चंद्रकेश, डॉ हिमानी, ऑप्टोमेट्रिस्ट संजीव एवं ए० एन ०एम० मनुश्वेता थीं। टीम द्वारा विस्तृत परीक्षण में पाये गये लक्षणों के आधार पर अभिनय के दिल में छेद अर्थात जन्मजात हृदय रोग की जानकारी पर डॉ पंकज बिश्नोई मुख्य चिकित्सा अधिकारी सम्भल के निर्देशन में DEIC मैनेजर मनु तेवतिया द्वारा बच्चे को उपचार व आप्रेशन हेतु जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, अलीगढ़ सन्दर्भित किया।

मेडिकल कॉलेज के कुशल व वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा एक लम्बी सर्जरी के द्वारा अभिनय को एक नया जीवन दिया गया। अभिनय के हॄदय रोग निवारण हेतु किये गये आप्रेशन का व्यय लगभग ढाई लाख रुपए आया।
अभिनय का आप्रेशन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत निःशुल्क कराया गया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजीव राठौर ने जानकारी दी कि अब यह बच्चा पूर्णतया स्वस्थ है। अब बच्चे के माता पिता सहित पूरा परिवार बहुत खुश है |

Related Articles

Back to top button
Close