अन्यउत्तर प्रदेशजरूर पढ़ेंब्रेकिंग न्यूज़भविष्य के नेताराजनीतिराज्यलखनऊविचार / लेखसमग्र समाचार

एसडीएम ने किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण

  • व्यवस्थाएं देख शिक्षकों की थपथपाई पीठ

चित्र परिचय-एसडीएम को स्मृति चिन्ह देते शिक्षक

महमूदाबाद/सीतापुर। विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय बघाइन का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया गया। विद्यालय के सुंदर परिवेश व सुदृढ़ व्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने काफी प्रसन्नता जाहिर की। इस दौरान उन्होंने विद्यालय के छात्र-छात्राओं से बातें भी कीं। बीडीओ सचिव व क्षेत्रीय लेखपाल को बुलाकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपजिलाधिकारी दिव्या ओझा ने प्राथमिक विद्यालय बघाइन के औचक निरीक्षण के दौरान विद्यालय भवन, साफ-सफाई, पेड़-पौधों, लर्निंग कार्नर, बाल वाटिका, किचन गार्डेन को देखकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस विद्यालय को मॉडल विद्यालय के रूप में प्रस्तुत कर क्षेत्र के अन्य विद्यालयों का सौंदर्यीकरण किया जाना चाहिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने शिक्षक-शिक्षिकाओं और बच्चों से बातें करके उनका मार्गदर्शन किया।

विद्यालय की सुदृढ़ व्यवस्थाओं से प्रभावित होकर उन्होंने प्रधानाध्यापिका अर्चना वर्मा व शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र देने की बात कही। क्षेत्रीय लेखपाल अविनाश वर्मा व ग्राम प्रधान प्रेम चन्द्र वर्मा और ग्राम पंचायत अधिकारी अनुज उमराव को विद्यालय के सामने स्थिति तालाब की पैमाइश कराके अतिक्रमण हटवाने और अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब का सौंदर्यीकरण कराने, निष्प्रयोज्य पड़े न्याय पंचायत संसाधन केंद्र की मरम्मत कराके उसमें पुस्तकालय की स्थापना करने और खेल के मैदान के लिए भूमि चिह्नित करके तत्काल कार्य प्रारंभ कराए जाने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी पुष्पराज सिंह को विद्यालय की जमीन के उपयोग के लिए भूमि प्रबंधन समिति का गठन करवाने और बघाइन विद्यालय के शिक्षकों द्वारा किये जा रहे नवाचारों की चर्चा विभागीय उच्चाधिकारियों से करने के निर्देश दिए। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सहित शिक्षक उमेश वर्मा, पवन कुमार, ऊषा वर्मा ने एसडीएम, बीईओ महमूदाबाद पुष्पराज सिंह, बीईओ रामपुर मथुरा नवीन पटेल, ग्राम पंचायत अधिकारी अनुज उमराव व ग्राम प्रधान प्रेमचन्द्र वर्मा को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया।

शिक्षक के निःशुल्क पुस्तक वितरण की एसडीएम ने की सराहना
विद्यालय के शिक्षक उमेश वर्मा द्वारा निःशुल्क वितरण के लिए तैयार कराई गई गृहकार्य पुस्तिका व प्रारंभिक लेखन अभ्यास पुस्तिका को एसडीएम दिव्या ओझा ने बहुत उपयोगी बताते हुए बीईओ पुष्पराज सिंह को दोनों पुस्तिकाएं विभागीय उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। शिक्षक उमेश वर्मा ने बताया प्रधानाध्यापिका के मार्गदर्शन में सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहयोग से तैयार कराई गई गृहकार्य पुस्तिका का विमोचन तत्कालीन एसडीएम पीएल मौर्य और बीईओ अजय विक्रम सिंह के द्वारा किया गया था। नब्बे पेज की पुस्तिका में हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषय की आधारभूत विषयवस्तु को शामिल किया गया है। दोनों पुस्तिकाओं को छपवाने में बारह हजार रुपये का खर्च आया है। सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने ये दोनों पुस्तिकाओं को अपने निजी संसाधनों से तैयार कराया है।

Related Articles

Back to top button
Close