उत्तर प्रदेशलखनऊसमग्र समाचार

खुशहाल परिवार दिवस में दी जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी

जिले के 85 स्वास्थ्य केंद्रों पर आज होगा आयोजन

सीतापुर। समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने तथा स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर शुक्रवार (21 अक्टूबर) को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वालों को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए जागरूक और प्रेरित किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के समस्त साधनों के प्रचार– प्रसार के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है। यह आयोजन जिला महिला चिकित्सालय, सीएचसी, शहरी पीएचसी और हेल्थ एंड वेलनेस सहित कुल 85 स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. आरएन गिरी ने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सभी आशा कार्यकर्ता को कम से कम एक-एक लाभार्थी को अंतरा इंजेक्शन का लाभ लेने के लिए प्रेरित करना है। ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव विगत एक वर्ष में हुआ है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) की श्रेणी में रही हों, नव विवाहित दंपति जिनका विवाह विगत एक वर्ष में हुआ हो, योग्य दंपत्ति जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन के लिये जागरूक किया जाएगा।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रबंधक जावेद खान ने बताया कि कार्यक्रम में आने वाले दंपति व अन्य लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें इसे अपनाने के लिये प्रेरित किया जाएगा। जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। खुशहाल परिवार दिवस पर परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन के लिए उपलब्ध बास्केट ऑफ च्वॉइस, साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने, सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता, प्रोत्साहन राशि की जानकारी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close