Uncategorized

मतदाता सूची में रविवार को दर्ज कराए आपत्ति

सीतापुर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी के लिए बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र लखनऊ के निर्देशानुसार जनपद की समस्त 09 नौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का अर्हता एक जनवरी 2023 के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अंतर्गत आलेख्य प्रकाशन 09 नवम्बर को किया जा चुका है। दावे और आपत्तियाँ दाखिल करने की अवधि 08 दिसम्बर तक नियत है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत ही 04 दिसम्बर 2022 (रविवार) को विशेष की तिथि निर्धारित है।

उन्होंने समस्त जनमानस से अपील की है कि उपरोक्त दावे/आपत्तियाँ प्राप्त किये जाने की अवधि एवं विशेष अभियान दिवस का लाभ उठाते हुए ऐसे पात्र मतदाता जिनकी आयु 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, अथवा पूर्ण हो रही है, वे अपना नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 भरकर आवश्यक अभिलेखों सहित आवेदन कर सकते है और जिनका नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित है और उनके नाम/आयु/पता/ एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरण की दशा में संशोधन कराना चाहते है तो वे प्रारूप-8 भरकर साक्ष्य के साथ आवेदन कर सकते है। इसी प्रकार नाम अपमार्जन कराने हेतु प्रारूप-7 भरकर आवेदन कर सकते है।

जनपद में अवस्थित समस्त 09-विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नियुक्त बीएलओ उपरोक्त विशेष अभियान तिथि 04 दिसम्बर (रविवार) को अनिवार्य रूप से समय प्रातः 10 बजे से 04 बजे सांय तक निर्वाचक नामावली एवं प्रपत्रों के साथ अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थलों पर उपस्थित रहेगें। इनके कार्यों के पर्यवेक्षण के लिये नियुक्त सुपर वाइजर अपने क्षेत्र में एवं समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा समस्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा मतदेय स्थलों का निरीक्षण करेगें। इन सभी के कार्यों के पर्यवेक्षण के लिए औचक निरीक्षण मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के अधिकारीगण/रोल अर्ब्जवर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भी किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close