उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिलखनऊसमग्र समाचार

सीतापुर की 4 खबरें: निःशुल्क MCR फुटवियर वितरण, अश्लीलता करने वाला पिता सलाखों के पीछे

सीतापुर। जीएलआरए इंडिया लायंस क्लब के तत्वधान में स्वच्छता व स्वास्थ्य जागरूकता बैठक एवं निःशुल्क एमसीआर फुटवियर वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रुप से जर्मनी से आई लायंस क्लब मिस सिल्के ने संस्था द्वारा किये जा रहे स्थानीय कार्यों की सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कार्य कार्तियों से बातचीत की।

शुक्रवार को जनपद के विकास खण्ड खैराबाद की ग्राम अशरफपुर में जीएलआरए इंडिया लायंस क्लब के तत्वधान में स्वच्छता व स्वास्थ्य जागरूकता बैठक एवं निशुल्क एमसीआर फुटवियर वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता हेतु और गंदगी व मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जानकारी दी गयी।

इस कार्यक्रम में फाइलेरिया और कुष्ठ रोगियों को निशुल्क एमसीआर फुटवियर भी वितरण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता के रूप में लायंस क्लब जर्मनी की तरफ से मिस सिल्के तथा जीएलआरए इंडिया जर्मनी की तरफ से मिस जूलीयाना ने भाग लिया। फोकल पर्सन शिबू जॉर्ज, प्रोजेक्ट मैनेजर मिस्टर सचिन गुलाटी जिला समन्वयक संतोष कुमार सक्सेना, लायंस क्लब सीतापुर की तरफ से पदाधिकारी अध्यक्ष शिवेंद्र प्रताप सिंह (कुक्कू सिंह), जोन चेयर पर्सन (वरिष्ठ अधिवक्ता) एस के खुराना, सचिव मनीष शर्मा, बार एसोसिएशन सीतापुर के उपाध्यक्ष (एडवोकेट) आदेश वर्मा आदि उपरोक्त कार्यक्रम में उपस्थित रहें।

सलाखों के पीछे पहुंचा नाबालिक बेटी से अश्लीलता करने वाला पिता
रिश्तो को कलंकित करने वाली इस घटना को लेकर हर कोई है स्तब्ध
नाना की तहरीर पर केस दर्ज कर पुलिस ने पिता को भेजा जेल
मानपुर/सीतापुर। मानपुर इलाके में पिता-पुत्री के रिस्तों को कलंकित करने वाली एक बड़ी घटना सामने आई है। आए दिन अपनी नाबालिग बेटी से अश्लीलता करने वाले उस दरिंदे पिता को मानपुर पुलिस ने नाना की तहरीर पर केस दर्ज कर जेल भेज दिया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। जानकारी के अनुसार बलदेवनगर मजरा मखुवा चौबेपुर निवासी विनोद यादव पुत्र मुल्लू यादव अपनी 11 वर्षीय नाबालिग बेटी से आए दिन अश्लील हरकत करता रहता था। यहां तक कि उससे अवैध सम्बन्ध बनाने को लेकर दबाव बनाया करता था। पीड़िता ने परेशान होकर यह बात अपनी मां से बताई। बर्दास्त के बाहर इस मामले का मां ने विरोध किया तो विनोद उसे मारा पीटा। जिस बात को लेकर मां ने अपनी बेटी को अपने मायके उसके नाना-नानी के पास खैराबाद भेज दिया। विनोद अपनी ससुराल जाकर बेटी को वापस घर लाने का दबाव बना रहा था। इस बात को लेकर पीड़िता ने अपने नाना-नानी से आप बीती बताई। जिसके बाद बीते शुक्रवार को नाना ने मानपुर पुलिस को हकीकत से अवगत कराया। मानपुर थाना प्रभारी अरविंद कटियार ने बताया कि नाना गोकरन की तहरीर पर आरोपी पिता के विरुद्ध समुचित धारा के तहत मुकदमा दर्ज कर फिलहाल पुलिस ने उसे जेल भेज दिया है है। बताया कि न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत बयान के बाद मामले में पुलिस अग्रिम कार्रवाई करेगी। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

विभिन्न मांगो को लेकर दिया धरना
बिसवां/सीतापुर। प्रधान क्षेत्र पंचायत स्वाभिमान संघ के बैनर तले क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अपनी विभिन्न मांगो को लेकर बिसवां ब्लाक परिसर में शुक्रवार को धरना दिया। क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने क्षेत्र के विकास के लिए वित्तीय अधिकार दिए जाने व जनता से संवाद के लिए एक कार्यालय दिए जाने व शस्त्र लाइसेंस में प्राथमिकता दिए जाने व आपदा के समय सहायत कोष दिए जाने व जो अभी तक लागू हुए उन शासनादेशों को लागू करने व क्षेत्र पंचायत सदस्यों की विकास कार्यों में 40 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने व अमृत सरोवर जैसे विकास कार्य के लिए अलग निधि उपलब्ध कराने व पेंशन व्यवस्था लागु किये जाने की मांग की है। इस दौरान प्रमुख रूप से बीडीसी बिसवां ब्लाक अध्यक्ष दिलीप कुमार, दुर्गेश यादव, दुर्गेश, राज कश्यप समेत बड़ी संख्या में क्षेत्र पंचायत सदस्य मौजूद रहे।

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
बिसवां/सीतापुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने बिसवां नगर में संचालित इंटरमीडिएट विद्यालयों की व्यवस्था सुधार के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को संबोधित एक ज्ञापन बिसवां तहसीलदार अबिचल प्रताप सिंह को सौंपा है। ज्ञापन में कहा गया है कि शासन द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कई आदेश लागू हैं, लेकिन संगठन द्वारा किये गए सर्वे में कई खामियां उजागर हुयी हैं। ज्ञापन में आगे कहा गया है कि नगर के लगभग सभी विद्यालयों में शुद्ध पेयजल व स्वच्छ शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं है। ज्ञापन में आरोप है कि अजीम मेमोरियल इन्टर कॉलेज बिसवां द्वारा तालाब की भूमिके आंशिक अंश पर अवैध कब्जा कायम कर विद्यालय भवन का विस्तार किया गया है। ज्ञापन में मांग की गयी है कि 10 दिवस के भीतर विद्यालयों से सम्बंधित समस्त समस्याओं का निराकरण कराया जाये अन्यथा की दशा में एबीवीपी आन्दोलन को बाध्य होगी।

डेंगू की रोंकथाम के लिए किए जाए समुचित प्रबंध
मिश्रिख/सीतापुर। भ्रष्टाचार विरोधी संघर्ष समिति द्वारा डेंगू तथा मलेरिया की रोंकथाम विषयक जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार मिश्रिख राजकुमार गुप्ता को दिया गया। मिश्रिख तथा नैमिष स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में साफ-सफाई तथा पर्याप्त जन सुविधाओं का अभाव है। इस समय मच्छर जनित बुखारो, मलेरिया तथा डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। दोनों अस्पतालों में न तो डेंगू के लिए रक्त जांच की पर्याप्त सुविधा है और न ही डेंगू तथा मलेरिया के इलाज के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। अस्पताल परिसर तथा वार्डों में गंदगी व्याप्त है। अस्पताल परिसर में बाहरी अप्रशिक्षित व्यक्ति निजी तौर पर कार्य कर रहे हैं। ज्ञापन के माध्यम से समिति ने मांग की है कि डेंगू तथा रक्त की समस्त सामान्यतया होने वाली जांच की व्यवस्था अस्पताल में ही की जाए मिश्रिख तथा नैमिष नगर के वार्ड में कैंप लगाकर चिकित्सकीय परामर्श एवं सहायता प्रदान की जाए। बाहरी अप्रशिक्षित व्यक्तियों को निजी तौर पर रखकर कार्य करवाने की प्रथा पर पूर्ण अंकुश लगाया जाए तथा नगर पालिका प्रशासन को मिश्रित नैमिष नगर में नियमित तौर पर फागिंग नालियों की साफ-सफाई ब्लीचिंग दवा छिड़काव के लिए तत्काल निर्देशित किया जाए। समिति के जिला उपाध्यक्ष सुधीर शुक्ला राना, सत्येंद्र कुमार शुक्ला, एमएस सिंह, वरदान पांडे, पवन कुमार, आनंद यादव, रवि कुमार, ,अभय चौरसिया, राम नरेश कश्यप, राजेंद्र अवस्थी, जय प्रकाश शुक्ला, अब्दुल फारुख जाफरी, संतोष सक्सेना, महेश कुमार, बबलू जब्बार, विवेक श्रीवास्तव, अनुज त्रिपाठी, विवेक त्रिपाठी, अजय मिश्रा, सुभाष पांडे, रवि पांडे, मिहिलाल आदि लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close