उत्तर प्रदेशजरूर पढ़ेंब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्यलखनऊसमग्र समाचार

चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ, करंट की चपेट में आकर बालक झुलसा

महमूदाबाद/सीतापुर। बेसिक शिक्षा विभाग विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रहा है। भाषा व गणित में दक्षता हासिल कराने के लिए निपुण भारत अभियान की शुरुआत की गई है। बच्चों को दक्ष व कुशल बनाने के लिए विभाग शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रहा है। ब्लॉक संसाधन केंद्र में चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण के सातवें और आठवें बैच की ट्रेनिंग का शुभारंभ एआरपी पीयूष वर्मा, दिनेश कुमार, विजय प्रताप सिंह, सिराज अहमद, अभिषेक परिहार ने प्रार्थना व प्रेरणा गीत के साथ कराया।

कोविड-19 के प्रकोप की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए विस्तार से चर्चा की गई। बीईओ उदय मणि पटेल ने शिक्षक-शिक्षिकाओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि हमें फरवरी 2022 तक पूरे ब्लॉक को निपुण ब्लॉक की श्रेणी में शामिल कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इसके लिए हम सबको सामूहिक कोशिश करनी होगी। कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को भाषाई और गणितीय ज्ञान में दक्ष बनाने के लिए अनेक व्यवहारिक तरीके का उपयोग किया जा सकता है। अच्छे वातावरण के निर्माण में आपसी सामंजस्य का बहुत बड़ा योगदान रहता है। इसलिए हमें मिल-जुलकर कार्य करना चाहिए। प्रशिक्षण में राम किशोर वर्मा, अनुपम वर्मा, कुलदीप कुमार, गेंदाराम, उत्कर्ष, दीप्ति वर्मा, शैलेन्द्र वर्मा, ललिता कुमारी, कृतिका वाजपेयी, सुचिता वर्मा सहित एक सैकड़ा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया।

करंट की चपेट में आकर बालक झुलसा
महमूदाबाद/सीतापुर। सीएचसी महमूदाबाद परिसर में कूड़ा बीनने गए दो में से एक बच्चा विद्युत करंट की चपेट में आ गया। झुलसे बालक का सीएचसी में इलाज कराया गया जहां से उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। कस्बा स्थित बरदहिया बाजार में घुमंतू किस्म के लोग रहते हैं। यहीं रहने वाले प्रेम कुमार (06) पुत्र रोहित व अतुल (10) पुत्र मिथुन कूड़ा बीनने के लिए मंगलवार की दोपहर सीएचसी परिसर में गए थे। सीएचसी परिसर की उत्तर तरफ दोनों कूड़ा बीन रहे थे तभी प्रेम को नीचे पड़े विद्युत तारों से करंट लग गया। सूचना मिलते ही करंट लगे बालक को आनन-फानन में सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

Related Articles

Back to top button
Close