अन्यआगराइलाहाबादउत्तर प्रदेशखेती किसानीब्रेकिंग न्यूज़भविष्य के नेतालखनऊ

आयुष्मान कार्ड बनाने को 18 मई तक चलेगा आयुष्मान पखवारा

– पांच लाख रुपये तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ

-Rahul Mishra
सीतापुर, 06 मई 2022। जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बुधवार (चार मई) से विशेष आयुष्मान पखवारा शुरू किया गया है। इस पखवारे का समापन 18 मई को होगा। इस दौरान जिन लाभार्थियों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है वह आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यह कार्ड पूरी तरह से नि:शुल्क बनेगा। इस आशय की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने दी। डॉ. गैरोला ने कहा कि जिन लाभार्थियों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, वह इस अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनवा लें। यह कार्ड पूरी तरह से नि:शुल्क बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का लाभ ले सकते हैं।

सीएमओ ने बताया कि लक्षित लाभार्थियों की ग्रामवार, वार्डवार सूची स्थानीय आशा कार्यकर्ताओं को उपलब्ध करा दी गई है। कैंप की निर्धारित तारीख से पूर्व संबंधित आशा द्वारा क्षेत्र के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल के संबंध में जानकारी दी जाएगी, जिससे कि कैंप पर अधिकाधिक लोग आकर कार्ड बननवा सकें। लाभार्थी को कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड लेकर आना होगा। आयुष्मान कार्ड बनवाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही ग्राम प्रधान, कोटेदार, पंचायत सहायक, आंगनबाड़ी एवं शहरी क्षेत्र में वार्ड मेंबर भी सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजशेखर ने बताया कि सभी अंत्योदय राशन कार्डधारक इस योजना में जोड़े गए हैं। इनके अतिरिक्त पूर्व में चिन्हित लाभार्थी अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री का पत्र आदि ले जाकर किसी भी जन सेवा केंद्र संचालक तथा आयुष्मान योजना से सूचीबद्ध चिकित्सालयों के आयुष्मान मित्रों के पास जाकर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लाभार्थी को सभी सूचीबद्ध निजी अथवा राजकीय चिकित्सालयों में भर्ती होने की दशा में पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत कुल 1450 बीमारियों को सम्मिलित किया गया है, जिसमें डायरिया, मलेरिया आदि से लेकर कैंसर तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदेश के विभिन्न आयुष्मान सूचीबद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध है।
इनसेट —
यह है जिले की तस्वीर —
डीजीएम आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत 5,60,960 लाभार्थी परिवार हैं, जिसमें 25,05,911 लाभार्थी व्यक्ति हैं, जिनमें से 5,19,940 आयुष्मान कार्ड बन गए हैं। जिले के 22,352 लोगों ने आयुष्मान कार्ड का लाभ लिया है। जिनमें से 6,623 लोगों ने जिले के सरकारी अस्पतालों और 8,967 लोगों ने निजी अस्पतालों में लाभ लिया है। उन्होंने बताया कि जिले में संयुक्त जिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी में आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है।
इनसेट —
इन अस्पतालों में मिल रहा लाभ —
जिला चिकित्सालय और जिला महिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी 19 ब्लॉक सीएचसी परआयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है। इसके अलावा सीतापुर आंख अस्पताल सहित रेखा दृष्टि केयर, सेठी हॉस्पिटल, प्रगति नर्सिंग होम, बीसीएम हॉस्पिटल खैराबाद, हिन्द मेडिकल कॉलेज अटरिया, आईकॉन हॉस्पिटल लहरपुर और सक्षम नर्सिंग होम में आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज होता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,सीतापुर ।

Related Articles

Back to top button
Close