रोजगारसमग्र समाचारसाक्षात्कार

यूपी मिशन रोजगार: 24.30 लाख लोगों को मिला रोजगार

यूपी सरकार द्वारा यूपी मिशन रोजगार आरंभ किया गया था। जिसके अंतर्गत सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश के लाखों लोगों को नौकरी एवं स्वरोजगार से जोड़ा जा चुका है।5 दिसंबर 2020 से 7 जनवरी 2021 तक 24.30 लाख बेरोजगार नागरिकों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं। इसी के साथ यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत 35.35 करोड मानव दिवस सृजित किए गए हैं।इस योजना के अंतर्गत अब तक 69,691 बेरोजगार युवाओं की भर्ती की गई है। जिसमें से 2,259 आउटसोर्सिंग के माध्यम से तथा 36,868 संविदा के माध्यम से कि गई है। लगभग 4,57,628 नागरिकों को स्वरोजगार करने के लिए मदद प्रदान की गई है।

यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत 59,728 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। अब तक 17,57,489 युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया गया है। कुल मिलाकर अब तक 24,30,793 नागरिकों को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान किए गए है।
पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्य में इतने बड़े संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान किए गए हैं। यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत सरकारी विभाग के खाली पदों पर भी बेरोजगार नागरिकों को नियुक्त किया जाएगा। लगभग 5 लाख से अधिक पद खाली है। जिन्हें इस योजना के अंतर्गत भरा जाएगा।

यूपी मिशन रोजगार 5 दिसंबर को होगा आरंभ
उत्तर प्रदेश सरकार 5 दिसंबर 2020 से यूपी मिशन रोजगार का आरंभ करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार साल के अंत तक 50 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार तथा स्व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार, कौशल परीक्षण और अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार प्रदान किए जाएंगे। यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत रोजगार पैदा करने के लिए सरकार द्वारा भूमि आवंटन भी किया जाएगा और इसी के साथ विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और अनुमति को प्रदान करके भी रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close