उत्तर प्रदेशसमग्र समाचार

मिशन सीडिंग : कानूनी जागरूकता अभियान

मोहम्मदी खीरी: समग्र चेतना और जेम्स ऑफ मोहम्मदी के अंतर्गत कानूनी जागरूकता अभियान “मिशन सीडिंग” लांच किया गया। इस मिशन का उद्देश्य छात्र छत्राओ के मन में कानून के प्रति जागरूकता पैदा करना है।
यह मिशन कस्बा मोहम्मदी के इं० सुमित कुमार श्रीवास्तव भारत सरकार के पूर्व सचिव डॉ० कमल टावरी आईएएस की पहल रूरल बिज़नेस हब के विधिवक्ता हैं, लॉ कॉलेज मोहम्मदी के पूर्व छात्र रहे हैं और वकालत कर रहे हैं। मोहम्मदी की ख्याति मेहरोत्रा ने आई एल एस पुणे से एल एल बी. पूरा किया है एवं स्वयं मेहरोत्रा जामिया मिल्लिया इस्लामिया दिल्ली कालेज से ग्रेजुएशन कर रहे है ने मोहम्मदी के शिक्षण संस्थाओँ में जाकर जागरूकता अभियान चलाया है।
यह मिशन मोहम्मदी लॉ कॉलेज के सहयोग से कस्बे के इंटर कालेज, महाविद्यालयों में छात्रों को कानून के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। इस मिशन के अंतर्गत कानूनी जागरूकता पर वर्कशॉप करवाई जा रही है। इस वर्कशॉप में छात्र छात्राओं को संविधान, संवैधानिक और कानूनी अधिकार, मौलिक अधिकार, कर्तव्यों, महिलाओं के अधिकार, उनके प्रति होने वाले अपराधों, मुफ़्त विधिक सहायता जैसे अधिकारों से अवगत कराया जाएगा।

इस मिशन को लांच करने का उद्देश्य विद्यार्थियों के मन में उनके अधिकारों एवं देश के प्रति उनके कर्तव्यों का बीज बोना है जिससे पीढ़ी आत्मनिर्भर बन गर्व से निडर होकर आगे बढ़कर जी सके।
7 से 15 अक्टूबर 2021 तक चलने वाले इस मिशन का पहला सेमिनार मोहम्मदी के विद्यालय आरिफ सआदत मेमोरियल इंटर कॉलेज में आयोजित किया गया। विद्यालय की छत्राओं का सेशन ख्याति मेहरोत्रा द्वारा लिया गया जिसमें उन्होंने छत्राओ को उनके अधिकारों जैसे समता का अधिकार, समान कार्य समान आय, प्रसव लाभ, आरक्षण इत्यादि के बारे में बताया तथा महिलाओं पर होने वाले अपराध जैसे घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, शोषण के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया।
छात्रों का सेमिनार इंजीनियर सुमित कुमार श्रीवास्तव(विधिवक्ता) द्वारा लिया गया। सुमित ने छात्रों को संविधान, मौलिक अधिकार, कर्तव्य, कानूनी अधिकार, समता का अधिकार, धार्मिक स्वतंत्रता, विचार एवं अभिव्यक्ति की आज़ादी के बारे में विस्तार से समझाया इसके साथ ही सायबर क्राइम, महिलाओं के ऊपर होने वाले अपराध और भारतीय दंड संहिता के बारे में अवगत कराया। और श्रेष्ठ नागरिक बनने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

इस मिशन के अंतर्गत कानूनी जागरूकता अभियान मोहम्मदी के जे पी इंटर कॉलेज, पी डी भारतीय इंटर कालेज, यू डी स्कूल, युग निर्माण कन्या पाठशाला, सरस्वती शिशु मंदिर, राम जानकी स्कूल, रामाश्रम विद्यालय दून पब्लिक स्कूल और टी पी आर एस स्कूल में किया जा रहा है, जिसमें विद्यार्थियों में भी अपने अधिकार जानने की उत्सुकता दिखी और उन्होंने अच्छा नागरिक बनने का संकल्प लिया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close